खेलटेक्नोलॉजीदेश-विदेशबिज़नेसमनोरंजनराजनीतिराज्यशिक्षास्वास्थ

कश्मीर का केसर, तमिलनाडु का मोती, जानें PM ने बिल गेट्स को तोहफे में क्या दिया

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने बिल गेट्स को वोकल फॉर लोकल का एक गिफ्ट हैंपर दिया, जिसमें अलग-अलग राज्यों के प्रोडक्ट्स थे. पीएम मोदी ने बिल गेट्स को पहले पोषण की किताबें दीं और फिर तमिलनाडु के मछुआरों द्वारा बनाई गई मोती तोहफे में दिया. पीएम मोदी ने बिल गेट्स को तमिलनाडु का फेमस आर्ट टेराकोटा गिफ्ट किया. इस दौरान पीएम मोदी ने बिल गेट्स को टेराकोटा की खासियत बताते हुए कहा कि यह एक बहुत प्रचलित आर्ट है, जो विदेशों में भी फेमस है. लोग इस तरह के आर्ट्स को अपने घरों और मंदिरों में भी लगाते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिल गेट्स को कश्मीर की पशमीना शॉल दी और फिर कश्मीर का केसर भी गिफ्ट के तौर पर दिया. पीएम मोदी ने बिल गेट्स को बताया कि इस वक्त वो देश में वोकल फॉर लोकल और वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट मूवमेंट चला रहा हूं. पीएम मोदी ने आखिर में बिल गेट्स को दार्जलिंग और नीलगिरी की चायपत्ती देते हुए कहा कि मैंने आपको देखा चाय पर चर्चा करते हुए.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा ऐसे तीन क्षेत्र हैं जिनमें प्रौद्योगिकी बड़ी भूमिका निभा सकती है. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और विभिन्न परमार्थ कार्यों से जुड़े बिल गेट्स के साथ बातचीत में मोदी ने कहा कि वह दुनिया में डिजिटल विभाजन की बात सुनते थे और उन्होंने फैसला किया है कि भारत में ऐसा नहीं होने देंगे. उन्होंने कहा, ‘मैं डिजिटल विभाजन नहीं होने दूंगा, हम डिजिटल बुनियादी ढांचे को गांवों तक लेकर जाएंगे.’

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार सर्विकल कैंसर के लिए कम से कम लागत में टीका विकसित करने के लिहाज से स्थानीय स्तर पर अनुसंधान के लिए वैज्ञानिकों को निधि आवंटित करना चाहती है और ‘मेरी नई सरकार विशेष रूप से सभी लड़कियों के टीकाकरण के लिए काम करेगी.’ मोदी पिछले कई दिनों से अपने संबोधनों में यह विश्वास जताते रहे हैं कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद वह तीसरी बार सरकार बनाएंगे.

.

FIRST PUBLISHED : March 29, 2024, 11:50 IST

Source

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page